Skip to main content

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी रेस में भारतवंशी कमला हैरिस ने चौंकाने वाला वादा कर दिया है!

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी रेस में भारतवंशी कमला हैरिस ने चौंकाने वाला वादा कर दिया है! 

कमला हैरिस की सरकार बनी तो ट्रंप की पार्टी (विपक्ष) को मंत्री बनाएगी,मिडिल क्लास की आर्थिक स्थिति को बेहतर करेगी 

भारतवंशी कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बनी-मूल भारतीय शक्तिशाली देशों का नेतृत्व करने की ओर अग्रसर-एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया 

गोंदिया - वैश्विक स्तरपर भारतीय बौद्धिक क्षमता का डंका पूरी दुनियां में बज रहा है। हर देश की निगाहें भारतीय टैलेंट पर लगी हुई है। दुनियां के अधिकतम देश अपने घरेलू टेक्नोलॉजी में भारतीय बौद्धिक क्षमता का उपयोग करने को आतुर हैं, यही कारण है कि कुछ वर्षों से अनेक देशों के साथ अनेक क्षेत्रों में भारतीय समझौते हो रहे हैं, अभी हमने देखे यूक्रेन पोलैंड ऑस्ट्रेलिया अमेरिका और अभी माननीय पीएम की 3-4 सितंबर 2024 को ब्रुनेई व सिंगापुर यात्रा में भी समझौते होने की उम्मीद है तो दूसरी ओर वैश्विक स्तरपरपूरी दुनियां में बदलते राजनीतिक परिपेक्ष की चपेट में अनेक देश आ चुके हैं, तो कुछ देश बाल बाल बच गए हैं। या दूसरे शब्दों में कहें तो अनेक देशों की सत्ता बदल गई है जिसमें ब्रिटेन नेपाल ईरान सहित कुछ देश है, यह विषय आज हम इसीलिए उठा रहे हैं, शिकागो कन्वेंशन में औपचारिक रूप से उम्मीदवार चुने जाने व उम्मीदवारी स्वीकार करने के बाद कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बन गई हैंभारतवंशी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 5 नवंबर 2024 को अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी के लिए नामांकन भर दिया है,जिसके बारे में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओखा ओबामा व उसकी पत्नी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के लिएराष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में उनका समर्थन किया था। बता दें जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव रेस से हटाने व कमला हैरिस का नाम आगे करते ही हैरिस ने जिन लोगों को समर्थन के लिए फोन किया था उसमें बराक ओबामा भी थे,उनके उम्मीदवारी पर हामीं भरी थीं, जिसका अंतिम निर्णय 19-22 अगस्त 2024 को शिकागो में होने वाले सम्मेलन हुआ, जिसमें कमला हैरिस पर औपचारिक स्वीकृति दी गई।बता दें पहले  जारी सर्वे रिपोर्ट में ट्रंप को 49 तो हैरिस को 47 प्रतिशत में दिखाया गया था, अब ताजा सर्वे में कमला हैरिस को 45 और डोनाल्ड ट्रंप को 41 वोट प्रतिशत दिखाया जा रहा है याने सर्वेक्षण की तुलना करें तो बड़ी टक्कर होने की पूरी संभावना है।चूंकि भारतवंशी कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बनी है, जिससे यह सटीक हो चला है कि शक्तिशाली देशों का नेतृत्व अब मूल भारतीय करने की ओर अग्रसर है,इसलिए आज हम मीडिया में उपलब्ध जानकारी के सहयोग से इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे,अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी रेस में भारतवंशी कमला हैरिस ने चौंकाने वाला वादा कर दिया है, कमला हैरिस की सरकार बनी तो ट्रंप की पार्टी (विपक्ष) को मंत्री बनाएगी जिससे अमेरिका को फायदा होने की बातहैरिस ने कही है। 

साथियों बात अगर हम चुनाव के पहले प्रेस साक्षात्कार के रिपोर्ट की करें तो, आगामी 5 नवंबर 2024 को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने से पहले पहली बार दिए गए औपचारिक साक्षात्कार में कमला हैरिस ने कहा कि वह अमेरिका के आव्रजन पर सख्ती बरतते हुए समग्र सीमा विधेयक के नवीनीकरण पर बल देंगी। साथ ही अवैध तरीके से सीमा पार किए जाने पर अमेरिकी कानूनों को अवश्य लागू करेंगी। उन्होंने कहा, इस संबंध में हमारे कानूनों का सख्ती से पालन होगा और अवैध तरीके से अमेरिका में दाखिल होने वाले लोगों को इसके परिणाम भुगतने होंगे। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनके आम सहमति के लिए प्रयासरत रहने के बावजूद उनके मूल्यों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सीमापार से अवैध आव्रजकों के आने के मामले में कुछ सालों में रुख बदलने के बारे में पूछे जाने पर हैरिस ने कहा कि उनकी नीतियों का सबसे सशक्त पहलू यही है कि वह अपने मूल्यों को कभी नहीं बदलती हैं। उन्होंने ट्रंप के उनपर की गई नस्ली टिप्पणी को भी दरकिनार करते हुए कहा कि अगला सवाल पूछें। दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने हैरिस के लिए एक इंटरव्यू में कहाथा कि वह एकाएक अश्वेत (ब्लैक) बन गईं भारतीय मां और जमैकन पिता की संतान हैरिस ने कहा कि यह वही पुराना रिकॉर्ड हैबहुप्रतीक्षित बातचीत में,डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार ने बाइडेन प्रशासन कीनीतियों का बचाव करने और 2025 के लिए अपना एजेंडा तैयार करने के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की। हैरिस ने गुरुवार को राष्ट्रपति जो बिडेन के 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद अपना पहला बड़ा साक्षात्कार दिया। हैरिस और उनके साथी मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ का सीएनएन एंकर डाना बैश ने साक्षात्कार लिया। 

साथियों वादा कर हम राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार भारतवंशी कमला हैरिस के साक्षात्कार को पांच पॉइंटों में बताने की करें तो, हैरिस ने इंटरव्यू में क्या कहा (1)गाजा युद्धपर-इजराइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। हालांकि, इस जंग में कई निर्दोष फिलिस्तीनी मारे गए हैं। अब यह रुकनी चाहिए और बंधकों की आजादी के लिए दोनों (इजराइल-हमास) के बीच समझौता होना चाहिए।(2) जीतने के बाद पहले दिन क्या करेंगी-कमला ने कहा कि वे जीतीं तो पहले दिन से ही मिडिल क्लास की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए काम करेंगी। यह उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। वे रोजमर्रा की चीजों को सस्ता करेंगी।(3) मंत्रिमंडल में एक रिपब्लिकन को नियुक्त करेंगी-कमला ने कहा कि अगर देश का विकास करना है तो सरकार में अलग-अलगविचार अलग-अलग अनुभव रखने वाले लोगों का होना जरूरी है।उनके कैबिनेट में एक रिपब्लिकन सदस्य का होना अमेरिकी जनता के लिए फायदेमंद होगा।(4) अवैध इमीग्रेशन पर कमला हैरिस ने 2019 में कहा था कि अवैध इमीग्रेशन को अपराध नहीं माना जाना चाहिए। इस मुद्दे पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी भी उनका रुख नहीं बदला है। हालांकि, उनका मानना है कि सीमा पार कर आने वाले आपराधिक लोगों को सजा मिलनी चाहिए।(5)जलवायु संकट पर कमला ने साफ कर दिया कि वे फ्रैकिंग पर बैन नहीं लगाएंगी। फ्रैकिंग चट्टानों में दरार पैदा करके तेल और गैस निकालने की तकनीक है। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है।उन्होंने कहा किसरकार क्लीन एनर्जी में निवेश कर रही है। फ्रैकिंग पर बैन लगाए बिना वे पर्यावरण के लिए बेहतर कर सकती हैं। कमला ने 2020 के चुनाव में फ्रैकिंग पर बैन लगाने का समर्थन किया था। 

साथियों बात अगर हमभारतवंशी राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस के भारतीय कनेक्शन की करें तो,कमला हैरिस ने नवंबर में होने वाले आमचुनाव में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए नामांकन भरा।पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी ने यह कहते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनका समर्थन किया कि उनकी दोस्त अमेरिका की एक शानदार राष्ट्रपति होंगी।अमरीका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से दावेवार होने से आमसमर्थक अमरीकी मतदाताओं के साथ-साथ प्रवासी औरअप्रवासी भारतीयों में भी उल्लास का माहौल है।पिछली बार जब वे उप राष्ट्रपति बनी थीं तो तमिलनाडु में उनके पूर्वजों के गांव थुलसेन्द्रपुरम में जश्न मनाया गया था। उनके प्रति दीवानगी का आलम यह है कि मंदिर की एक दीवार पर दानदाताओं (डोनर्स) की लिस्ट लगी हुई है। इस पर कमला हैरिस का नाम भी लिखा हुआ है।यह दिगर बात है कि कमला हैरिस कभी इस गांव नहीं आईं। पुजारी ने मीडिया मेंबताया कि पिछली बार जब वह उप राष्ट्रपति बनी थीं, तब हमने जश्न मनाया था। अब वे जब राष्ट्रपति बनेंगी तो यह जश्न और भी बड़ा होगा। हमें उम्मीद है कि बतौर राष्ट्रपति वह एकबार गांव जरूर आएंगी गांव में रहने वाले एक सरकारी कर्मचारी ने बताया कि कमला हैरिस का नाम जुड़ा होने की वजह से उनके गांव कोकाफी फायदा मिला है।एक लोकल बैंक ने गांव के जलाशय को ठीक करवाने के लिए 1 करोड़ रुपए दान किए थे।ये सिर्फ हैरिस की वजह से ही हो सका।पैसे भी दान,मंदिर में पूजा अर्चना और प्रसाद के लिए पूरे गांव से लोग सामान दान करते हैं। हैरिस के नाना दशकों पहले इस गांव में रहते थे। लेकिन गांववालों ने बताया कि उनके जाने के बाद भी उनका परिवार हमेशा संपर्क में रहा। वे मंदिर और गांव की देखरेख के लिए पैसे भी दान करते रहे हैं।भारतीय मूल की कमला हैरिस का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनना तय माना जा रहा है।इस बीच कमला के ननिहाल तमिलनाडु का थुलसेन्द्रपुरम गांव उनके समर्थन में लगे पोस्टरों से पटा हुआ है।कमला हैरिस के नाना पीवी गोपालन इसी गांव के रहने वाले थे। गांव के दरवाजे पर ही एक मंदिर के बाहर कमला हैरिस की तस्वीर के साथ एक बैनर लगा है बाइडेन के राष्ट्रपति पद की रेस से पीछे हटते से ही इस मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी जो हैरिस के राष्ट्रपति बन जाने तक चालू रहेगी।मंदिर के मुख्यपुजारी ने सूर्योदय के कुछ घंटों बाद, हिंदू देवता धर्मसस्थ को मिठाई और चावल की खीर का प्रसाद चढ़ाकर पूजा की। 61 साल के पुजारी ने कहा, हमने पहले भी उनके लिए पूजा की थी और वह अमेरिका की उप-राष्ट्रपति बन गईं। हमारे भगवान के आशीर्वाद से वे राष्ट्रपति भी बनेंगी तमिलनाडु में पैदा हुई थीं कमला हैरिस की मां,अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस 59 साल की हैं। उनका जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था, लेकिन उनकी मां कई बार उन्हें भारत ला चुकी हैं कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन ईसाई धर्म को मानती हैं,जबकि उनके पिता यहूदी हैं। श्यामला एक ब्रेस्ट कैंसर रिसर्चर हैं,जो बाद में तमिलनाडु से जाकर अमेरिका में बस गई थीं। कमला के पिता जमैका अमेरिका मूल के डोनाल्ड जे हैरिस हैं।श्यामला और डोनाल्ड की शादी 1963 में हुई थी।1964 में कमला हैरिस का और 1966 में उनकी बहन माया का जन्म हुआ था। 1970 में पिता डोनाल्ड से तलाक के बाद मां श्यामला ने ही कमला और उनकी बहन माया की अकेले परवरिश की। कमला ने 2014 में अमेरिकी वकील डौग एम्होफ से शादी की थी।

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर इसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावी रेस में भारतवंशी कमला हैरिस ने चौंकाने वाला वादा कर दिया है!कमला हैरिस की सरकार बनी तो ट्रंप की पार्टी (विपक्ष) को मंत्री बनाएगी,मिडिल क्लास की आर्थिक स्थिति को बेहतरकरेगी।भारतवंशी कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बनी-मूल भारतीय शक्तिशाली देशों का नेतृत्व करने की ओर अग्रसर हैं। 


*-संकलनकर्ता लेखक - कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया महाराष्ट्र*

Comments

Popular posts from this blog

पुलिसकर्मी की सेवानिवृति पर अनोखी बिदाई

 पुलिसकर्मी की सेवानिवृति पर अनोखी बिदाई  घोड़ी पर बिठाकर बैंड बाजों के साथ दूल्हे की तरह निकाला बाना,मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव भी हुए सम्मलित सादलपुर। थाना परिसर में बुधवार शाम को  एक अलग ही लम्हा देखने को मिला। जब यहां पदस्थ सहायक उप निरीक्षक यशपालसिंह चौहान मूल निवासी बेटमा रावला के सेवानिवृत्त होने पर  उनकी की बिदाई एक अलग ही अंदाज में दी गई। इस दौरान उन्हें घोड़ी पर बैठाकर बैंड बाजो के साथ जुलुस निकाला गया। सज धज कर घोड़ी पर बैठे सेवानिवृत पुलिसकर्मी जुलूस में शामिल ग्रामीणों का हुजूम और बैंड बाजे की धुन पर थिरकते लोग, आतिशबाजी को देख कई लोग अचरज में दिखाई दिए और इसे शादी का बाना समझने लगे। लोगों ने पलक पांवड़े बिछाकर श्री चौहान को बिदाई दी इस दौरान नागरिक अभिनंदन कर फूल मालाओं व साफे बंधवाकर शाल श्रीफल प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नवागत टी आई बीसी तंवर का साफा बंधवाकर स्वागत किया गया। श्री चौहान का सादलपुर थाने पर 8 वर्षो का स्वर्णिम कार्यकाल रहा जिसके चलते यहां के लोगों से उनका सीधा जुड़ाव हो गया था।  जिसके चलते बडी संख्या में आसपास के गणमान

"अनमोल रिश्ते" वार्षिकोत्सव में भावनात्मक रूप से रिश्तों का समझाया महत्व "।

"अनमोल रिश्ते" वार्षिकोत्सव में भावनात्मक रूप से रिश्तों का समझाया महत्व "। स्काय हाईट्स एकेडमी, बेटमा, विद्यालय परिसर में दिनांक 11 नवंबर 2022 को "अनमोल रिश्ते "वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया ।  जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्रीमान डॉ. अनिल शर्मा जी, उप- कुलसचिव श्रीमान प्रज्ज्वल जी खरे और बेटमा नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा जी जायसवाल को आमंत्रित किया गया था । कार्यक्रम का आरंभ संगीत की सुरमय गोधूलि बेला के साथ किया गया था ।  विद्यार्थियों द्वारा संगीत की शानदार प्रस्तुति दी गई थी । तत्पश्चात अतिथियों के स्वागत हेतु स्वागत गीत, स्वागत नृत्य,गणेश वंदना की मनोहारी प्रस्तुतीकरण किया गया । मुख्य अतिथियों द्वारा माॅं सरस्वती की पूजा-अर्चना ,दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण  के द्वारा की गयी। मुख्य अतिथियों का स्वागत विद्यालय की अध्यक्ष महोदया सुनीता शारदा, डायरेक्टर गिरधर शारदा , प्राचार्य महोदया  माधवी वर्मा द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए हमारे विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बाल कलाकारों द्वारा दा

देपालपुर के 172 गांव बनेंगे स्वच्छ

 देपालपुर के 172 गांव बनेंगे स्वच्छ जनपद पंचायत देपालपुर में 29 अक्टूबर शुक्रवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 अंतर्गत ओडीएफ प्लस एवं slwm अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया|  जिसमें भारत सरकार द्वारा वर्ष 2021 में सबसे स्वच्छ सुंदर गांव की रैंकिंग किए जाने हेतु गांव का स्वच्छता सर्वे किया जाएगा जिसमें मुख्यतः पांच घटको पर आमजन से चर्चा , भौतिक प्रत्यक्ष अवलोकन सिटीजन फीडबैक आदि के ऊपर 1000 अंकों में से अधिकतम अंक पाने वाली ग्राम को स्वछता में देश स्तर पर रैंकिंग दी जाएगी। कार्यशाला का उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के चित्र पर माल्यार्पण विधायक श्री विशाल पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गोपाल सिंह चौधरी , श्री गुमान सिंह  पंवार , मलखान सिंह , अंतर सिंह आर्य, कल्याण सिंह, रणजीत सिंह राणा आदि द्वारा किया गया । मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजू मेडा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 ऑडियो प्लस टू सेम तरल अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत ग्राम पंचायतों में सफाई को लेकर किए जा रहे अभियान को विस्तृत रूप से ग्राम जनों को बताया गया।  श्री राजू मीणा द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण