Skip to main content

 मास्टर स्ट्रोक - मैं ईमानदार हूं तो वोट देना, नहीं हूं तो मत देना! 

आरोप प्रत्यारोप का गांव- इस्तीफे पर का दांव-100% जीतेंगे दिल्ली चुनाव? 


जनता ग़ज़ब का कॉन्फिडेंस देखकर रह गई है दंग-अच्छों अच्छों के कर देगी दावे भंग -मीडिया में शाब्दिक नहीं वोटरों के बीच आकर लड़ो मुद्दों की जंग-एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया 

गोंदिया - वैश्विक स्तरपर दिल्ली का नाम राजनीतिक दंगल में तब तेजी से उभर जब आंदोलन की आज से मजबूत होकर आए एक आईआरएस अधिकारी ने पार्टी बनाकर उसे ऊंचाइयों तक पहुंचा दिल्ली में विधानसभा की 70 में से सरसों सिम अपनी पार्टी की झोली में डाली बैंक के दो बार की मुख्यमंत्री रही मैडम को चुनाव में हराया भी और दिल्ली का मुख्यमंत्री बन गया तो पूरे विश्व का ध्यान उनके तरफ आकर्षित हो जाना लाजिमी भी है मैं अपने वकालत के पैसे के साथ ही अन्ना आंदोलन को शुरुआत से लेकर अंत तक आंदोलन की हर स्टेज पर मीडिया के माध्यम से बारीक नजर रखता था विशेष रूप से इन आईआरएस साहब व उनके साथियों सहयोगियों पर भी मीडिया में आए शायद तेरे विचारों बयानों व संवर्धनों पर अपनी पहनी नजर बनाए रखना था तो मैंने उसमें गजब का कॉन्फिडेंस उसे समय देखा था उनकी कार्यशैली देखी तो मुझे उनमें बहुत बड़ा व्यक्तित्व नजर आया जो मैं आज भी अपने स्थिति की घोषणा के दिन भी वह देख के उनमेंउनके अंदर गजब का कॉन्फिडेंस है मैं किसी राजनीतिक विद्यालय व्यक्ति से जुदा नहीं हूं अपने प्रोफेशन के साथ राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मीडिया पर भी नजर रखता हूं वह रेगुलर अपने विचार मीडिया में रखता हूं आज भी उनका यह गजब का कॉन्फिडेंस देखकर मैं पूरे भरो के भरोसे के साथ कर सकता हूं कि वह दिल्ली के अगले फरवरी 2025 माह में होने वाले चुनाव में भारी मार्जिन से चुनाव जीतकर अपनी सरकार बनाएंगे हालांकि दिनांक 18 सितंबर 2024 को दिल्ली को कम मिल चुका है परंतु इस मास्टर स्टॉक कि मैं ईमानदार हूं तो वोट देना नहीं हूं तो मत देना की गूंज पूरे विश्व में सुनाई दी होगी हालांकि उन पर सत्ताधारी के पक्ष व अन्य विपक्ष आप प्रचारकों के ऊपर कुछ कहना नहीं चाहूंगा क्योंकि मामला न्यायालय समक्ष विचार दिन है परंतु यह महसूस कर रहा हूं कि आप प्रचारकों का गांव स्थिति का गांव हंड्रेड परसेंट जीतेंगे दिल्ली का चुनाव चूंकि मीडिया मीडिया के प्रिंट इलेक्ट्रानिक व सोशल हर प्लेटफार्म पर वह टीवी चैनलों के डिबेट में इसी स्थिति पर कम वह चुनाव 2025 का मुद्दा छाया हुआ है इसलिए आज हम मीडियम उपलब्ध जानकारी के सहयोग से इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे जनता गजब का कॉन्फिडेंस देख कर रह गई है डांग अच्छा के कर देगी दावे भांग मीडिया में शाब्दिक नहीं वोटरों के बीच आकर लड़ो मुद्दों की जंग। 

साथियों बात अगर हम दिल्ली की राजनीति करें तोदिल्ली की राजनीति इस समय उबल रही है। यहां सत्ता हस्तांतरण हुआ।मुख्यमंत्री अपने पद से इस्तीफा, उपराज्यपाल से वह कल शाम को मिलना और फिर अपना इस्तीफा। सीएम के इस्तीफा देने का फैसला कोर्ट की शर्तों पर भी निर्भर करता है, जिसमें उनके ऑफिस जाने और फाइलों पर दस्तखत करने पर रोक लगाई गई है। सीएम पर लगे आरोपों के बाद बीजेपी लगातार उनका इस्तीफा मांग रही थी, लेकिन अब जब वह इस्तीफा, तो सत्ताधारी पार्टी इसमें साजिश देख रही है। 

साथियों बात अगर हम मास्टर स्ट्रोक, मैं ईमानदार हूं तो वोट देना नहीं हो तो मत देना, के जबरदस्त राजनीतिक फायदे की करें तो,अगर गुनहगार मानते हो तो वोट मत देना। सीएम का कहना है कि आज से कुछ महीने बाद दिल्ली के चुनाव हैं,अगर आपको लगता है कि केजरीवाल ईमानदार हैं तो मेरे पक्ष में वोट दे देना और अगर आपको लगता है कि मैं गुनहगार हूं तो मुझे वोट मत देना। जब भगवान राम 14 साल बाद वनवास से लौटे थे तो सीता मैया को अग्निपरीक्षा देनी पड़ी थी। आज मैं जेल से छूटकर आया हूं और अग्निपरीक्षा देने के लिए तैयार हूं।मैं जनता की अदालत में हूं और जनता से पूछना चाहता हूं कि आप केजरीवाल को ईमानदार मानते हो या गुनहगार मानते हो।दिल्ली के मंत्री और  नेता ने आज कहा कि ऐसा इतिहास में कभी नहीं हुआ कि कोई मौजूदा मुख्यमंत्री जेल से बाहर आने के बाद खुद ही यह घोषणा कर रहा हो कि अगर आप मुझे ईमानदार मानते हैं तो मुझे वोट दें।यह देश का पहला चुनाव होगा, जिसमें कोई मुख्यमंत्री कह रहा है कि यह चुनाव ईमानदारी के नाम पर लड़ा जाएगा और वह भी तब, जब देश की केंद्र सरकार समेत तमाम एजेंसियां, चाहे वह ईडी हो, सीबीआई हो, इनकम टैक्स हो, तमाम एजेंसियां ​​मुख्यमंत्री के पीछे पड़ी हैं और उन्हें बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है।दिल्ली के सीएम  द्वारा इस्तीफा देने की घोषणा के बाद दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने भी रविवार शाम उनके साथ बैठक की। उन्होंने आगे कहा कि सितंबर में विधानसभा सत्र बुलाया जा सकता है। मुलाकात के बाद गोयल ने कहा कि केजरीवाल मुख्यमंत्री पद पर बने रहने की ख्वाहिश नहीं रखते और उन्होंने अपने फैसले को सकारात्मक बताया। उन्होंने कहा कि मैं केजरीवाल से मिला और हमने पद से इस्तीफा देने के उनकी घोषणा पर चर्चा की। गोयल ने कहा कि केजरीवाल को मुख्यमंत्री की कुर्सी का लालच नहीं है, यदि जनता उन पर भरोसा करती है और मानती है कि वह बेईमान नहीं हैं, तो वे उन्हें फिर से चुनेंगे। 

साथियों बात अगर हम मास्टर स्ट्रोक से वर्तमान दिल्ली सरकार को रणनीति फायदे की करें तो केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है ,उन्होंने कहा है कि वो ईमानदारी की कसौटी पर जनता के बीच वोट मांगेंगे।कहा जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के ठीक पहले महिलाओं को1000 रुपए की सम्मान राशि देने की योजना का रास्ता भी साफ हो सकता है। राजनीतिक जानकार बताते हैं कि पिछले बजट में केजरीवाल सरकार ने इसकी घोषणा तो कर दी थी लेकिन कैबिनेट की मंजूरी मिलने से पहले ही केजरीवाल की गिरफ्तारी हो गई थी। ऐसे में अब नया सीएम इसकी मंजूरी दे सकता है।चुनाव के दौरान केजरीवाल सरकार जनता के बीच यह कह सकती है कि उसने योजना पास कर दी और सरकार बनते ही उसको लागू करेगी। दूसरी वजह ये है की अगर किसी वजह से एलजी ऑफिस या किसी दूसरे स्तर पर योजना अटक जाती है तो भी सरकार इसे अपने पक्ष में भुना सकेगी। इस योजना के तहत दिल्ली की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी।हालांकि, उन्हीं महिलाओं को ये आर्थिक सहायता मिलेगी जो दिल्ली की रहने वाली हों, आयकर सीमा से कम कमाने वाली और सरकारी कर्मचारी (सर्विस या रिटायर्ड) न हों।2000 करोड़ रुपये की मिल चुकी है मंजूरी,इसी साल मार्च महीने में दिल्ली विधानसभा में साल 2024- 25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली की महिलाओं के लिए योजना का ऐलान किया, इसे मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना नाम दिया गया एक आंकड़े के मुताबिक इससे दिल्ली की 50 लाख महिलाओं को फायदा मिलेगा। 

साथियों बात अगर हम दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी 2025 की करें तो, दिल्ली में वैसे तो चुनाव फरवरी 2025 तक होना प्रस्तावित हैं।लेकिन, रविवार को जब केजरीवाल ने अपने इस्तीफे का ऐलान किया तो यह भी जोड़ा कि वो चाहते हैं कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव फरवरी की बजाय नवंबर में करवाए जाएं।इसी साल नवंबर में ही महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। केजरीवाल ने भले ही यह मांग कर दी कि दिल्ली का चुनाव नवंबर में महाराष्ट्र के साथ ही कराया जाए, लेकिन तुरंत चुनाव के मूड में केजरीवाल भी नहीं है, क्योंकि उन्होंने सिर्फ सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है, लेकिन ना तो कैबिनेट भंग का प्रस्ताव आगे बढ़ाया है और ना विधानसभा भंग करने जा रहे हैं, बल्कि नए चेहरे पर दांव लगा रहे हैंहालांकि केजरीवाल को जल्द चुनाव कराए जाने के संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग करनी होगी और इसका कारण भी बताना होगा फिलहाल  दिल्ली की वोटर लिस्ट अपडेट होने का काम बाकी है। दो महीने के अंदर यह काम पूरा होने की संभावना नहीं है. ऐसे में संभव है कि आयोग फरवरी में तय समय पर ही चुनाव करा सकता है।कानूनी जानकार कहते हैं कि नए सीएम के बनने से नए सिरे से कैबिनेट का गठन होगा केजरीवाल इस्तीफा देते हैं तो एलजी की तरफ से मंजूरी दी जाएगी और उसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। उसके बाद राष्ट्रपति भी इस्तीफा को मंजूर करेंगी,तब जाकर नया मुख्यमंत्री सरकार बनाने का अपना दावा पेश करेगा।इस पर भी अंतिम मुहर राष्ट्रपति की लगेगी। अंत में सीएम और उनकी कैबिनेट की शपथ होगी, इस पूरी प्रक्रिया में वक्त लग सकता है। 

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर इसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि मास्टर स्ट्रोक - मैं ईमानदार हूं तो वोट देना, नहीं हूं तो मत देना!आरोप प्रत्यारोप का गांव इस्तीफे पर का दांव-100% जीतेंगेदिल्ली चुनाव?जनता ग़ज़ब का कॉन्फिडेंस देखकर रह गई है दंग-अच्छों अच्छों के कर देगी दावे भंग-मीडिया में शाब्दिक नहीं वोटरों के बीच आकर लड़ो मुद्दों की जंग।


*-संकलनकर्ता लेखक - कर विशेषज्ञ स्तंभकार एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया महाराष्ट्र*

Comments

Popular posts from this blog

पुलिसकर्मी की सेवानिवृति पर अनोखी बिदाई

 पुलिसकर्मी की सेवानिवृति पर अनोखी बिदाई  घोड़ी पर बिठाकर बैंड बाजों के साथ दूल्हे की तरह निकाला बाना,मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव भी हुए सम्मलित सादलपुर। थाना परिसर में बुधवार शाम को  एक अलग ही लम्हा देखने को मिला। जब यहां पदस्थ सहायक उप निरीक्षक यशपालसिंह चौहान मूल निवासी बेटमा रावला के सेवानिवृत्त होने पर  उनकी की बिदाई एक अलग ही अंदाज में दी गई। इस दौरान उन्हें घोड़ी पर बैठाकर बैंड बाजो के साथ जुलुस निकाला गया। सज धज कर घोड़ी पर बैठे सेवानिवृत पुलिसकर्मी जुलूस में शामिल ग्रामीणों का हुजूम और बैंड बाजे की धुन पर थिरकते लोग, आतिशबाजी को देख कई लोग अचरज में दिखाई दिए और इसे शादी का बाना समझने लगे। लोगों ने पलक पांवड़े बिछाकर श्री चौहान को बिदाई दी इस दौरान नागरिक अभिनंदन कर फूल मालाओं व साफे बंधवाकर शाल श्रीफल प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नवागत टी आई बीसी तंवर का साफा बंधवाकर स्वागत किया गया। श्री चौहान का सादलपुर थाने पर 8 वर्षो का स्वर्णिम कार्यकाल रहा जिसके चलते यहां के लोगों से उनका सीधा जुड़ाव हो गया था।  जिसके चलते बडी संख्या में आसपास के गणमान

"अनमोल रिश्ते" वार्षिकोत्सव में भावनात्मक रूप से रिश्तों का समझाया महत्व "।

"अनमोल रिश्ते" वार्षिकोत्सव में भावनात्मक रूप से रिश्तों का समझाया महत्व "। स्काय हाईट्स एकेडमी, बेटमा, विद्यालय परिसर में दिनांक 11 नवंबर 2022 को "अनमोल रिश्ते "वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया ।  जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्रीमान डॉ. अनिल शर्मा जी, उप- कुलसचिव श्रीमान प्रज्ज्वल जी खरे और बेटमा नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा जी जायसवाल को आमंत्रित किया गया था । कार्यक्रम का आरंभ संगीत की सुरमय गोधूलि बेला के साथ किया गया था ।  विद्यार्थियों द्वारा संगीत की शानदार प्रस्तुति दी गई थी । तत्पश्चात अतिथियों के स्वागत हेतु स्वागत गीत, स्वागत नृत्य,गणेश वंदना की मनोहारी प्रस्तुतीकरण किया गया । मुख्य अतिथियों द्वारा माॅं सरस्वती की पूजा-अर्चना ,दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण  के द्वारा की गयी। मुख्य अतिथियों का स्वागत विद्यालय की अध्यक्ष महोदया सुनीता शारदा, डायरेक्टर गिरधर शारदा , प्राचार्य महोदया  माधवी वर्मा द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए हमारे विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बाल कलाकारों द्वारा दा

देपालपुर के 172 गांव बनेंगे स्वच्छ

 देपालपुर के 172 गांव बनेंगे स्वच्छ जनपद पंचायत देपालपुर में 29 अक्टूबर शुक्रवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 अंतर्गत ओडीएफ प्लस एवं slwm अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया|  जिसमें भारत सरकार द्वारा वर्ष 2021 में सबसे स्वच्छ सुंदर गांव की रैंकिंग किए जाने हेतु गांव का स्वच्छता सर्वे किया जाएगा जिसमें मुख्यतः पांच घटको पर आमजन से चर्चा , भौतिक प्रत्यक्ष अवलोकन सिटीजन फीडबैक आदि के ऊपर 1000 अंकों में से अधिकतम अंक पाने वाली ग्राम को स्वछता में देश स्तर पर रैंकिंग दी जाएगी। कार्यशाला का उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के चित्र पर माल्यार्पण विधायक श्री विशाल पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री गोपाल सिंह चौधरी , श्री गुमान सिंह  पंवार , मलखान सिंह , अंतर सिंह आर्य, कल्याण सिंह, रणजीत सिंह राणा आदि द्वारा किया गया । मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजू मेडा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 ऑडियो प्लस टू सेम तरल अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत ग्राम पंचायतों में सफाई को लेकर किए जा रहे अभियान को विस्तृत रूप से ग्राम जनों को बताया गया।  श्री राजू मीणा द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण